Cell formatting in excel | एक्‍सेल में सेल फॉर्मेटिंग

 एमएस एक्सेल में सेल फॉर्मेटिंग कैसे करते हैं एमएस-एक्सेल का उपयोग क्या है

एमएस-एक्सेल का उपयोग क्या है :

Microsoft Excel शक्तिशाली डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और विश्लेषण सॉफ़्टवेयर है, जो फ़ार्मुलों और कार्यों के साथ डेटा सेट को संग्रहीत, व्यवस्थित और ट्रैक करने के लिए स्प्रेडशीट का उपयोग करता है। एक्सेल का उपयोग विपणक, लेखाकार, डेटा विश्लेषकों और अन्य पेशेवरों द्वारा किया जाता है

 

एमएस एक्सेल में सेल फॉर्मेटिंग कैसे करते हैं एमएस-एक्सेल का उपयोग क्या है

एमएस एक्सेल में सेल फॉर्मेटिंग क्या है?

एक्सेल आपको अपनी वर्कशीट में सेल को अलग-अलग फॉर्मेट करने की अनुमति देता है ताकि आप बॉर्डर, सेल कलर, सेल मार्जिन आदि जैसी चीजों को बदल सकें। एक्सेल फॉर्मेटिंग प्रक्रिया को त्वरित और आसान बनाने के लिए कुछ टूल प्रदान करता है।

 

एक्सेल में सेल फ़ॉर्मेटिंग कहाँ है?

होम टैब पर, फॉर्मेट > फॉर्मेट सेल चुनें, जो फॉर्मेट सेल डायलॉग बॉक्स खोलेगा। सूचीबद्ध पहला टैब नंबर टैब है। संख्या टैब में श्रेणी सूची आपको उस प्रारूप का चयन करने की अनुमति देती है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, जैसे दिनांक, समय, प्रतिशत, मुद्रा, आदि।

 

 

एक्सेल सेल में टेक्स्ट को कैसे फॉर्मेट कर सकते हैं ?

एक्सेल वर्कबुक को ओपन करें :-

Click on the column heading to select entire column.

Click Format > Cells.

Click the Number tab.

Select “Text” from the Category list.

Click OK.

 

सेल फॉर्मेटिंग से आप क्या समझते हैं?

अवलोकन। सेल प्रारूप आपको स्प्रैडशीट में सेल डेटा के प्रकट होने के तरीके को बदलने की अनुमति देते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल डेटा प्रस्तुत करने के तरीके को बदलता है, और डेटा के मूल्य को नहीं बदलता है। स्वरूपण विकल्प मौद्रिक इकाइयों, वैज्ञानिक विकल्पों, तिथियों, समयों, अंशों और बहुत कुछ के लिए अनुमति देता है।

 

एक्सेल में फॉर्मेटिंग की क्या आवश्यकता है?

एक्सेल में फ़ॉर्मेटिंग का मतलब एक ट्रिक है जिसका उपयोग हम वर्कशीट में डेटा की उपस्थिति को संशोधित करने के लिए कर सकते हैं। हम डेटा को विभिन्न तरीकों से प्रारूपित कर सकते हैं, जैसे हम होम टैब में मौजूद शैलियों और प्रारूप टैब की सहायता से कक्षों या तालिका के फ़ॉन्ट को प्रारूपित कर सकते हैं।

 

 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post